छात्रों के लिए 16 एंड्रॉयड ऍप्स (Top 16 Android Apps for Students)

IOS और iPhones के आगमन के बाद से, Android apps लगभग ध्यान नहीं दिया गया है जिसके वे हकदार हैं। यह सच है, iOS Apps सुंदर और कार्यात्मक हैं, लेकिन Android users के पास महान application तक पहुंच है, और उनमें से बहुत सारे हैं। विशेष रूप से Google Nexus और जल्द ही Android Silver के साथ, Android जल्द ही किसी भी समय दूर नहीं होगा।

इसके साथ ही कहा जा रहा है कि, हम कुछ बेहतरीन Apps को हाइलाइट करना चाहते हैं, जो हमारे सामने आते हैं। व्यक्तिगत वित्तपोषण से लेकर सुंदर कैलेंडर Apps तक, कॉलेज के छात्रों के लिए शीर्ष 10 Android Apps हैं।

Contents

1.Tasker:

सेटिंग से मैसेजिंग तक, Tasker आपके स्मार्ट फोन पर टोटल ऑटोमेशन प्रदान करता है। ज़रूरी तोर से एक प्रोग्रामिंग टूल, यह Android Apps आपको अपने परिवेश के आधार पर अपने स्वयं के ट्रिगर्स सेट करने देता है। मिसाल के तोर पर, जब आप लाइब्रेरी में होते हैं, तो अपने टास्क का पता लगा सकते हैं और अपने फ़ोन पर कुछ सेटिंग्स को लायक या नामुनासिब कर सकते हैं, इसलिए यह जहाँ आप हैं, उसके लिए सही है। यह आटोमेटिक रूप से application लॉन्च कर सकता है और उन Apps के साथ कार्य कर सकता है।

Tasker

हां, यह Apps एक चमत्कार जैसा लगता है लेकिन यह बहुत अच्छा स्मार्टफोन है users के लिए ! चुनौती पसंद करने वालों के लिए, Tasker न केवल खेलने के लिए मजेदार है, बल्कि Android के लिए सबसे शक्तिशाली टूल में से एक है। free 7-दिनों की traning डाउनलोड करने के लिए अपनी वेबसाइट पर जाएं।

डाउनलोड टस्कर

2.Mint:

डॉलर टैकोस या प्राइम रिब? कॉलेज में पैसे बचाने के कई अलग-अलग तरीके हैं, लेकिन Mint के वित्तीय फैसलों के साथ बस बहुत आसान हो गया। आपके द्वारा सर्वोत्तम वित्तीय प्रबंधन Apps में से एक, जब आप चलते-फिरते हैं, Mint आपके बजट का हिसाब रखता है। अपने खातों के बारे में up to date जानकारी देखें, अपने बजट की जांच करें, और Apps पर लेनदेन की जानकारी को सही से संपादित करें।

Mint:

आपकी व्यक्तिगत जानकारी के बारे में चिंतित हैं? Mint Apps पासवर्ड से सुरक्षित है, इसलिए यदि आप अपना फोन खो देते हैं, तो कोई भी यह नहीं देख पाएगा कि आप पाठ्यपुस्तकों पर कितना खर्च करते हैं या आपने क्या खर्च किया है (या खर्च नहीं किया है)।

Mintकम डाउनलोड करें

3. Studious:

Studious के साथ, Studious को भूलना अतीत की बात होगी। यह सरल Android Apps आपको याद दिलाता है कि परीक्षण कब आ रहे हैं और कब असाइनमेंट होने वाले हैं। Studious की सबसे अनूठी विशेषताओं में से एक यह है कि आप अपने फोन को कक्षा में स्वचालित रूप से चुप कराने की क्षमता रखते हैं – जैसे कि आप दरवाजे से चलते हैं। इसे सेट करने के लिए, आपको अपने कक्षा स्थानों को आयात करना होगा।

Studious डाउनलोड करें

4.SlideShare:

हाल ही में लिंक्डइन द्वारा अधिग्रहित, प्रस्तुति-होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म ने आखिरकार एक मोबाइल Android Apps दिया है। लेकिन नई फ़ाइलों को बनाने या अपलोड करने के बजाय, Apps ऑफ़लाइन एक्सेस के लिए देखने, साझा करने और सहेजने के लिए घूमता है। SlideShare के साथ आप प्रस्तुतियों को देख सकते हैं कि क्या आप कक्षा में, या जिम में आ रहे हैं।

SlideShare

SlideShare डाउनलोड करें

5.WolframAlpha:

“स्टार ट्रेक कंप्यूटर याद है? यह अंत में हो रहा है – Wolfram Alpha के साथ ”। हालांकि, एक पारंपरिक खोज इंजन के विपरीत, वुल्फराम अल्फा परिणामों के लिए वेब पर खोज नहीं करता है, लेकिन अपने स्वयं के क्यूरेटेड ज्ञान के आधार पर निर्भर करता है – विशिष्ट डेटा स्रोतों से संकलित और इसकी कम्प्यूटेशनल क्षमता – उत्तर की गणना करने और तुरंत रिपोर्ट उत्पन्न करने के लिए। मैट्रिसेस और एस्ट्रोफिजिक्स से लेकर स्टॉक डेटा और सोशल स्टैटिस्टिक्स तक के विषयों के साथ, वुल्फरामअल्फा हर छात्र के लिए एक Android Apps और प्राकृतिक साथी होना चाहिए।

WolframAlpha

डाउनलोड करें

6.CALCU:

Android को सर्वशक्तिमान iOS की तुलना में कम सुंदर माना जाता है। लेकिन CALCU जैसे Apps इस बात का एक आदर्श उदाहरण हैं कि हमें Android Apps को फिर से इंस्टॉल करने की आवश्यकता क्यों है।

calcu

यद्यपि एक नए कैलकुलेटर Apps का विचार आपको बिल्कुल उत्साहित नहीं कर सकता है, CALCU अपने स्लीक डिज़ाइन के लिए बस जाँच करना सार्थक है। सौंदर्यशास्त्र के अलावा, इस कैलकुलेटर Apps में वैज्ञानिक कार्य और एक गणना इतिहास भी शामिल है। कौन कहता है कि एक Apps सुंदर और कार्यात्मक नहीं हो सकता है?

CALCU डाउनलोड करें

7.Coursera:

Coursera स्टैनफोर्ड और येल सहित 100 से अधिक वैश्विक विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों से free ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के साथ हर जगह छात्रों, पेशेवरों और आजीवन शिक्षार्थियों को जोड़ता है। पाठ्यक्रम ब्राउज़ करें और किसी भी समय और कहीं भी सर्वोत्तम प्रशिक्षकों से व्याख्यान देखें – चाहे आप व्यंजन या कंप्यूटर विज्ञान में रुचि रखते हैं।

Coursera

Coursera डाउनलोड करें

8.Sunrise:

सुपर लोकप्रिय कैलेंडर Apps Sunrise आखिरकार इसी महीने Android users के लिए उपलब्ध कराया गया है। स्वच्छ और न्यूनतर डिजाइन की पेशकश करते हुए, Sunrise वास्तव में अन्य सभी कैलेंडर Apps से बाहर खड़ा है। विशेष रूप से, यह तीसरे पक्ष की सेवाओं जैसे फेसबुक, लिंक्डइन और फोरस्क्वेयर के साथ एकीकृत करता है। और आपको यह जानकर खुशी होगी कि Android users को अपने स्मार्ट फोन को Sunrise होमस्क्रीन विजेट के साथ सजाने के लिए मिलता है। यदि आपका फ़ोन हर समय आपसे जुड़ा नहीं होता है, तो Sunrise ने डेस्कटॉप वेब ब्राउज़र के लिए एक संस्करण भी लॉन्च किया है।

Sunrise

Sunrisekam डाउनलोड करें

9. IFTTT:

हमने पहले ही IFTTT के लिए अपने प्यार को स्वीकार कर लिया है (यदि यह तब है) तो हम महान IFTTT Android Apps को पास नहीं कर सकते। यदि आपने सुना नहीं है, तो IFTTT आपको एक सरल कथन के साथ शक्तिशाली कनेक्शन बनाने देता है। उदाहरण के लिए, यदि बारिश होती है, तो IFTTT आपको कुछ घंटे पहले एक ई-मेल भेजता है। अपने स्मार्ट फोन पर आश्चर्यजनक रूप से पेशेवर फोटो लिया? आईएफटीटीटी को अपने सामाजिक खातों पर स्वचालित रूप से साझा करें। और अब Android Apps के साथ, आप अपने सभी व्यंजनों को ऑन-द-गो बना और प्रबंधित कर सकते हैं।

IFTTT

IFTTT डाउनलोड करें

10.Evernote:

न्यूयॉर्क टाइम्स में टॉप 10 मस्ट-हैव Apps में से एक के रूप में रेटेड, Evernote एक free Apps है जो आपको अपने सभी उपकरणों में सब कुछ याद रखने में मदद करता है। संगठित रहें और उत्पादक बनें, Evernote आपको नोट्स लेने, फोटो खींचने, टू-डू लिस्ट बनाने और यहां तक ​​कि वॉयस रिमाइंडर भी रिकॉर्ड करने देता है। पिछले महीने तक, Evernote ने अपने Android Apps के लिए एक नई सुविधा जारी की: लिखावट। अंत में, आप अपने स्मार्ट फोन या टैबलेट को उठा सकते हैं और अपनी उंगली या स्टाइलस के साथ नोटों को जल्दी से नीचे कर सकते हैं।

Evernote

आप लिखावट को अन्य नोट प्रकारों में भी बदल सकते हैं। यदि आप अपने नोट्स में एक चार्ट या तालिका जोड़ना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, आप टाइपिंग से लिखावट और फिर वापस टाइपिंग में जा सकते हैं, जिससे आपके नोट्स बहुत अधिक गहन और उपयोगी बनेंगे।

Evernote डाउनलोड करें

क्या हमने छात्रों के लिए किसी अन्य महान Android Apps को याद किया है? नीचे टिप्पणी करके हमें बताएं!
शयद आपको भी ये अच्छा लगे:

11 Merriam Webster Dictionary:

Marriam Webster अधिक प्रसिद्ध शब्दकोशों में से एक है और इसे दुनिया भर में कई लोगों द्वारा संदर्भित किया जाता है। Merriam Webster के कॉलेजिएट डिक्शनरी से सभी परिभाषाओं के अलावा, यह Apps ध्वनि खोज प्रदान करता है – आपको इसे वर्तनी के बिना एक शब्द देखने के लिए – पर्यायवाची, विलोम, उदाहरण वाक्य, वर्ड ऑफ़ द डे, और अधिक। यह संदर्भ, शिक्षा और शब्दावली निर्माण के लिए एक महान उपकरण है।

आप उन शब्दों की एक सूची भी रख सकते हैं जो आपके लिए विशेष रूप से दिलचस्प हैं। इसके अलावा, हाल के इतिहास टैब में, आप उन शब्दों को देख सकते हैं जिन्हें आपने पहले देखा था। Apps नि: शुल्क है और इसमें कोई विज्ञापन नहीं है। और, आपको किसी भी परिभाषा को देखने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं होगी।

12 CamScanner:

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह application आपको दस्तावेजों को स्कैन करने और उन्हें पीडीएफ फाइलों में बदलने में मदद करता है। संक्षेप में, यदि आप एक पत्रिका या एक पुस्तक में एक अध्याय पाते हैं जो आपके लिए बहुत उपयोगी है, तो बस इस Apps का उपयोग करके इसे स्कैन करें और बाद में इसे सहेजें। इस तरह, आप बहुत सारा समय और ऊर्जा बचा सकते हैं जो नोट लेने में खर्च हुई होगी।

CamScanner के साथ, आप फोटो शूटिंग के द्वारा कागज के दस्तावेजों को डिजिटल करने में सक्षम हैं। बस प्राप्तियों, श्वेतपत्रों, नोटों, समझौतों और आगे के रूप में कागज के दस्तावेजों की एक तस्वीर लें, और CamScanner छवियों को ऑटो-क्रॉप कर सकते हैं, छवि गुणवत्ता बढ़ा सकते हैं और उद्योग मानक पीडीएफ फाइलें बना सकते हैं। और आप ड्रॉपबॉक्स, Google डॉक, बॉक्स.नेट जैसी क्लाउड स्टोरेज साइटों पर आसानी से दस्तावेज़ अपलोड कर सकते हैं और फिर उन्हें टैग या खोज कर प्रबंधित कर सकते हैं।

CamScanner का free संस्करण विज्ञापनों के साथ आता है, और वॉटरमार्क के साथ पीडीएफ फाइलें बनाता है। बैच मोड में हर बार 50 दस्तावेजों, दस पन्नों प्रति दस्तावेज, और हर बार तीन स्कैन तक की सीमा होती है।

13 Formulas Lite:

यह आज Android Market में उपलब्ध सर्वोत्तम शैक्षिक अनुप्रयोगों में से एक है। Apps में विभिन्न खंड हैं जिनमें विषय, कैलकुलेटर, अनुवादक, गणित आक्रमण, वेब संदर्भ और तथ्य शामिल हैं।

विषयों अनुभाग में, Apps गणित, भौतिकी और रसायन विज्ञान को सूचीबद्ध करता है। डेवलपर्स एक शब्दकोश अनुभाग भी जोड़ने वाले हैं, जो वर्तमान में निष्क्रिय है। प्रत्येक विषय को आगे उप खंडों में विभाजित किया गया है। इसलिए यदि आप टॉर्क के बारे में जानना चाहते हैं, तो बस भौतिकी पर क्लिक करें और फिर टॉर्क पर क्लिक करें; या यदि आप सांख्यिकी के बारे में जानना चाहते हैं, तो गणित पर जाएं।

तीनों विषयों को बहुत अच्छी तरह से कवर किया गया है। बेशक आप इसे व्यापक अध्ययन के लिए उपयोग नहीं कर सकते हैं, लेकिन फॉर्मूला लाइट, जैसा कि नाम से पता चलता है, उन छात्रों के लिए बहुत मददगार है जो एक परीक्षा से ठीक पहले एक त्वरित संशोधन चाहते हैं। चूंकि आपके पास यह आपके फोन पर है, आप इसे कभी भी, कहीं भी पढ़ सकते हैं।

इसके अलावा, फॉर्मूला लाइट में एक कैलकुलेटर, अनुवादक, तथ्य और वेब संदर्भ अनुभाग हैं। कैलकुलेटर, हालांकि, एक सामान्य नहीं है; वास्तव में, यह एक वैज्ञानिक कैलकुलेटर, इकाई कनवर्टर, फ़ंक्शन व्युत्पन्न, बाइनरी-हेक्स-दशमलव और सरल कैलकुलेटर सहित पांच अलग-अलग प्रकार के कैलकुलेटर प्रदान करता है।

अनुवादक के साथ, आप इस Apps पर सूचीबद्ध किसी भी भाषा में किसी भी अंग्रेजी शब्द का अनुवाद कर सकते हैं। हालांकि, कोई भारतीय भाषा नहीं है; जब हमने कोशिश की तो यह ठीक से काम नहीं कर रहा था। अनुवादक संभवत: तब काम करता है जब आप इंटरनेट से जुड़े होते हैं लेकिन जब से यह हर बार असफल हो जाता है, तो मैं इस पर टिप्पणी नहीं कर सकता।

जैसा कि नाम से पता चलता है, वेब संदर्भ आपको विकिपीडिया, भौतिकी मंच, गणित मंच या रसायन विज्ञान फोरम पर कुछ खोजने में सक्षम बनाता है। वेब संदर्भ के लिए भी आपको इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता है। तथ्य अनुभाग विभिन्न शीर्षकों जैसे सेलिब्रिटी, मानव शरीर आदि के तहत दिलचस्प आंकड़ों को सूचीबद्ध करता है।

तो सभी के लिए, फॉर्मूला लाइट एक बहुत ही दिलचस्प Apps है जो विशेष रूप से छात्रों के लिए मददगार साबित होगा, जब भी और जहाँ भी वे चाहते हैं, त्वरित संशोधन को सक्षम करेंगे।

14 Wikipedia:

इस application को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। यह दुनिया में सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली संदर्भ साइटों में से एक है और व्यावहारिक रूप से सभी के द्वारा संदर्भित किया जा रहा है। यदि आपको जल्दी से किसी शब्द को देखने की आवश्यकता है या विस्तार से कुछ जानना चाहते हैं, तो बस Apps के माध्यम से जाएं।

Android पर विकिपीडिया Apps के 280 भाषाओं में 20 मिलियन से अधिक लेख हैं, और सबसे व्यापक और व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले संदर्भ कार्य मनुष्यों ने कभी संकलित किए हैं। आप बाद में या ऑफ़लाइन पढ़ने के लिए लेखों को सहेज सकते हैं, आस-पास के लेखों को खोज सकते हैं, Android के ‘शेयर’ फ़ंक्शन का उपयोग करके लेख साझा कर सकते हैं या यहां तक कि एक अलग भाषा में एक लेख पढ़ सकते हैं।

15 iStudiez:

एक छात्र होने के नाते कई परियोजनाओं, असाइनमेंट, और कक्षाओं की बाजीगरी शामिल है। हालांकि, एक निर्धारित कार्यक्रम के साथ, आप स्थिति को थोड़ा और अधिक सहने योग्य बना सकते हैं। और ऐसा करने के लिए, आपको iStudiez Pro नामक एक Apps की आवश्यकता है।

योजनाकार Apps आपको आज और बाद के लिए अपने सभी एजेंडों पर नज़र रखने की अनुमति देता है। इनपुट कार्य, आपके समय सारिणी, परीक्षा, और बहुत कुछ के लिए समर्पित टैब हैं। इसके अलावा, आप एक परिष्कृत कैलेंडर दृश्य के माध्यम से सब कुछ का अवलोकन प्राप्त कर सकते हैं और यहां तक कि विषयों के साथ-साथ सेमेस्टर के आधार पर डेटा भी विभाजित कर सकते हैं।

इसमें शिक्षक प्रोफाइल और छुट्टियों को बचाने के विकल्प भी हैं। IStudiez Pro क्रॉस-प्लेटफॉर्म संगत है और आपके कंप्यूटर के साथ सिंक कर सकता है।

Download: Android के लिए iStudiez प्रो | iOS (नि: शुल्क, उपलब्ध प्रीमियम संस्करण)

16 Adobe Scan:

एडोब स्कैन एक सीधा दस्तावेज़ स्कैनर है जो आपको कई प्रकार के दस्तावेज़, जैसे व्यवसाय कार्ड और व्हाइटबोर्ड स्क्रिबब्लिंग्स पर कब्जा करने देता है। इसके शीर्ष पर, यह प्रक्रिया को कम बोझिल बनाने के लिए स्मार्ट उपयोगिताओं की एक श्रृंखला से सुसज्जित है।

Adobe स्कैन आपके द्वारा क्लिक किए जाने वाले अधिकांश दस्तावेज़ों को स्वचालित रूप से पहचान सकता है। इसका मतलब है कि आपको बस इतना करना होगा कि आप अपने फोन को सही दिशा में ले जाएं और स्कैन आपको कुछ भी दबाए या समायोजित किए बिना दस्तावेज़ को पकड़ लेगा। एक बार जब आप चित्र ले लेते हैं, तो आप परिणाम को कई क्रॉपिंग टूल के साथ संपादित कर सकते हैं और साथ ही इसकी स्पष्टता बढ़ाने के लिए फ़िल्टर भी कर सकते हैं।

इसके अलावा, Adobe स्कैन आपको कई फ़ाइलों को सिलाई करने और उनसे नए PDF बनाने की अनुमति देता है। समाप्त करने से पहले, आपके पास दस्तावेज़ों पर हस्ताक्षर करने का भी विकल्प होगा। आप बस फ़ोटो लेते रह सकते हैं और उन्हें अस्थायी परियोजना में जोड़ सकते हैं।

यहां तक ​​कि व्यावसायिक कार्डों को पार्स करने की क्षमता है, जिसे आप अपने फोन के संपर्कों में आसानी से सहेज सकते हैं। ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकॉग्निशन (OCR) उपलब्ध है यदि आप छवि के बजाय टेक्स्ट को निकालना चाहते हैं।

डाउनलोड करें: Android के लिए एडोब स्कैन | iOS (निःशुल्क)

4 Comments on “छात्रों के लिए 16 एंड्रॉयड ऍप्स (Top 16 Android Apps for Students)”

Leave a Reply

Your email address will not be published.